How to Remove Unwanted Hair easily at home in Hindi

अनचाहे बालोे को हटाकर सुन्दर और खूबसूरत चेहरा कौन पाना नहीं चाहता है. सभी महिलाएं या पुरुष अपने चेहरे को खूबसूरत और आकर्षित बनाना चाहते है. हमारे पूरे शरीर में चेहरा एक ऐसा हिस्सा है जो सभी लोग एक दूसरे का चेहरा ही देखते है. और शरीर का एक हाथ जितना ही हिस्सा ही हमारी खूबसूरती को दर्शाता है. और यदि वही हिस्सा बालों के द्वारा छुपा रहे तो हमारे चेहरे पर काले बदल के तरह होते है जो हमारी सुंदरता के आसमान छुपा देता है.

 

rambanilaj
बेसन का इस्तेमाल करने से त्वचा मुलायम होने के साथ-साथ बालरहित भी हो जाती है इसके लिए आप थोड़े से बेसन में आधा चम्मच हल्दी तथा पानी मिलाकर इसका बना लें और इस पैक को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और सूखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें. इस पैक का इस्तेमाल यदि आप अपने चेहरे पर दूसरे 5 दिनों के लिए करते हैं तो इससे आपको सुंदर और चमकदार चेहरा मिलेगा और इसके अलावा यदि आप हल्दी में थोड़ी चीनी, थोड़ी सी हल्दी और थोड़ा-सा सरसों का तेल मिलाकर अपने चेहरे पर रगड़ें. facial hair removal
चेहरे के Unwanted Hairs के हटाने के महिलाएं कई प्रकार के तरीके आजमा लेती है जैसे क्लीनिंग वैक्सिंग आदि का इस्तेमाल करती है लेकिन इसका लगातार उपयोग करते रहने से चेहरे की त्वचा बेजान हो जाती है और चेहरे में कई प्रकार की समस्या होने लगती है जैसे चेहरे पर झुर्रिया पड़ना, दाग- धब्बे होना, त्वचा की प्राकृतिक कोमलता का नष्ट होना आदि.यदि आप भी चेहरे पर उग रहे अनचाहे बालों से परेशान और ब्यूटी-पार्लर में जा कर अपना समय और पैसा बर्वाद कर रहे है तो आप कुछ उपायों के द्वारा अपने चेहरे और शरीर में अनचाहे बालों को आसानी से हटा सकती है.hair removal for women

 

आप अपने चेहरे और शरीर के Unwanted Hairs को हटाने के लिए कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं जिसमें शुगर वैक्सिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. घर में बने प्राकृतिक वैक्सिंग कर सकते हैं इसको बनाने के लिए आपको शक्कर और शहद दोनों का आपस में अच्छी तरह से मिलाना है. और इसमें नीबू का रस मिलाना है, और इन तीनों का आपस में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाना है और फिर सूती कपड़े से इसे अच्छी तरह से साफ कर लें कुछ ही मिनटों में आपके चेहरे और शरीर से अनचाहे बाल हट जाएंगे, ये एक बेहद सस्ता और आसान अनचाहे बाल हटाने के लिए घरेलू उपाय है.
 Ramban Unwanted hair
हल्दी वैसे तो कई रोगों को दूर करती है और इसमें कई तरह के एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक होते हैं और यह शरीर और चेहरे के रंग में भी निखार लाती है, थोड़ी-सी हल्दी लेकर इसका पेस्ट बना ले और इसको रोजाना 5 से 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें और फिर पानी से धोले. हल्दी के लेप का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा का रंग तो निखरेगा ही और आपके चेहरे के अनचाहे बाल हट जायेंगे और इससे आपको एक चमकदार और खूबसूरत चेहरा मिलेगा.

अनचाहे बाल हमेशा के लिए हटाने के घरेलू

——————————————————————————-
इसे भी जरूर जाने: Dead Skin Removing Tips in Hindi
——————————————————————————-
सोडा पाउडर में थोड़ा पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को अपने शरीर के उस हिस्से में लगाएं जहां से आप बाल Anchaey Baal को हटाना चाहते हैं. और जब यह सूख जाए तो हल्के हाथों से मालिश करते हुए अपने चेहरे को धो लें और चेहरे को धोने के बाद मॉइस्चराइजर क्रीम इस्तेमाल जरुर करें, क्योंकि बेकिंग सोडा आपकी त्वचा को ड्राई कर देता है. यदि बेकिंग सोडा पाउडर का इस्तेमाल 1- हफ्ते तक करते हैं तो आपके चेहरे के अनचाहे बाल हमेशा के लिए हट जाएंगे. 
 Unwanted hair

अनचाहे बाल हटाने के उपाय (पुरुषों के लिए)

पुदीने का सेवन हम कई रूप में करते हैं और पुदीना हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि यह शरीर में ठंडक पैदा करता है और इसके भीतर कई प्रकार के पोस्टिक गुण होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखते हैं.यदि आप 5 से 10 पुदीने की पत्तियों की चाय बनाकर पिएं तो आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा. और पुदीने के इस चाय के इस्तेमाल करने से आप शरीर में भीतर बढ़ी हुए गर्मी भी ख़त्म हो जाती है जिससे शरीर में ठंडक बनी रहती है जिससे हाथ-पैरों और चेहरे पर अनचाहे बालों का बढ़ना पूर्णतः बंद हो जाता है जिससे आप अपने चेहरे और हाथ पैरो को लोगो से छुपाने की जरूरत नहीं होती है. ये सरल Anchaey Baal हटाने के घरेलू उपाय हैं जिनकी जानकारी बहुत काम लोगों को है.
 raambaan
आप त्वचा के साथ साथ अपने शरीर मैं उग रहे अनचाहे बालों को हटाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नारियल के तेल को हल्का गर्म करना है और इस गुनगुने नारियल के तेल में हल्दी पाउडर को मिला लेना है और इस तेल और हल्दी से बने मिश्रण को अपने हाथ और पैरों पर अच्छी तरह से लगाना है और फिर इसे सूती कपड़े से साफ कर लें इससे आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी और शरीर के अनचाहे बाल धीरे-धीरे हट जाएंगे.
 unwanted hair remove

 

 

 

 

Home Remedies for HairRemoval
चीनी हमारे शरीर से मृत त्वचा को हटाकर अनचाहे बालों को निकालने में मदद करती है चीनी का उपयोग करने के लिए हमें चेहरे को गीला कर लेना है और इस पर चीनी को रगड़ना है यह प्रक्रिया यदि आप हफ्ते में कम से कम 2 बार करती हैं. तो आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा यदि आप अपने चेहरे से Anchaey Baal को हटाना चाहते हैं.इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे के अनचाहे बाल एक ही हफ्ते में हट जाएंगे और आपको बालरहित और खूबसूरत चेहरा प्राप्त होगा.

 tips to remove unwanted hair
कच्चा पपीता भी आपके चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए काफी उपयोगी फल है आप कच्चे पपीते का एक टुकड़ा लें और उसे मिक्सर में डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और मिक्स करने के बाद इसका एक पेस्ट तैयार हुआ अब इस पेस्ट में एक चम्मच हल्दी मिला लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे के उन हिस्सों में लगाए जहां पर अनचाहे बाल उगना शुरू हो रहे हैं इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करने से ही आप के अनचाहे बाल खत्म हो जाएंगे. 

 

 

 

लाल मसूर की दाल को पीसकर उसमें थोड़ा सा दूध और शहद मिलाने और इसे मिलाने के बाद एक काला मिक्सर बन जाता है और इसे अपने हाथ पैरों और चेहरे पर लगाएं और इसे धीरे धीरे अपने शरीर के हिस्सों में लगा लीजिए और फिर इसे भी गीले कपड़े से अच्छी तरह से साफ कर लीजिए इससे भी आप के अनचाहे बाल फिर लौट कर नहीं आएंगे और आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाएगी.

एक चम्मच मुलेठी का पाउडर, एक चम्मच हल्दी और गुलाब जल लेना है और इन को आपस में मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इसको अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और जब यह पेस्ट सूख जाए तो कपड़े या कोटन के कपड़े से गोल-गोल घुमाते हुए मसाज करते हुए अपने चेहरे पर फेसपैक को हटा लें और हफ्ते में इस उपाय को कम से कम 2-3 बार करने से 1 महीने में ही आप के Unwanted Hairs हमेशा हमेशा के लिए दूर हट जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *