शिलाजीत का सेवन करोगे तो मर्दो को होगें ये बेहतरीन फायदेǃ Shilajit Benefit for All

Shilajit Benefit Hindi

शिलाजीत SHILAJIT देखने में काफी कडवा, कसैला, गर्म तथा वीर्यवद्र्धक होता है। शिलाजीत का मुख्य उद्देश्य शरीर का बल देकर उसे स्वस्थ, शक्तिशाली तथा पुष्ट बनाना होता है। शिलाजीत के सूखने पर उसमें गौमूत्र जैसी गंध आती है। आयुर्वेद के अनुसार शिलाजीत की उत्पत्ति पत्थर से हुई है। गर्मी के मौसम में सूर्य की तेज गर्मी से पर्वत की चट्टानों के धातु अंश पिघल कर रिसने लगता है। इसी पदार्थ को शिलाजीत कहा जाता है देखने में तारकोल की तरह बेहद काला और गाढ़ा होता है इसके सूखने के बाद एकदम चमकीला रूप ले लेता है। आयुर्वेद में इसको बहुत पहले ही परख लिया गया था. यह बहुत सी बीमारियो के लिए उपयोगी है जेसे त्वचा, बाल, पेट, इम्यूनिटी, उम्र बढ़ना, बांझपन, कॉफ, चर्बी, मधुमेहा, मिर्गी, बवासीर, गठिया की सूजन, पथरी, पेट में कीड़े आदि।

शिलाजीत का सेवन कैसे करे 

इसका सेवन दूध, पानी या फिर फलो के रस के साथ करना चाहिए. अगर आप इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी से थक गये है और शरीर में थोड़ी उर्जा चाहते है, तो शिलाजीत का सेवन आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगा. ये सेक्स के लिए बहुत ही लाभकारी है. यह आपकी सेक्स पवर को बढ़ता है और बहुत से पवर कॅप्सुल्स मे इसका उपयोग किया जाता है. shilajit kaise khana chahiyeविभिन्न रोगो में शिलाजीत के लाभ

 

यौन तकात:- शिलाजीत का सबसे पहला और अहम फायदा यह है कि यह पुरूषों की यौन क्षमता को बढ़ाता है। साथ ही यह शीध्रपतन को भी रोकता है। शिलाजीत वीर्य को भी बढ़ाता है। शिलाजीत का सेवन करते हुए आपको मिर्च मसाले, खटाई और अधिक नमक के सेवन से परहेज करना है।
Shilajit Benefit Hindi

स्वपनदोष की समस्या:– शिलाजीत में केसर, लौहभस्म और अम्बर को मिलाकर सेवन करने से स्पनदोष ठीक हो जाता है। और पुरूष की इंद्री यौन इच्छा के लिए प्रबल हो जाती है। यह उपाय
करते समय भी अधिक खटाई और मिर्च मसालों के सेवन से बचें।

तनाव की समस्या:-     यदि आपको तनाव यानि टेंशन की समस्या होती हो तो शिलाजीत आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। शिलाजीत का सेवन करने से तनाव को पैदा करने वाले हार्मोन्स संतुलित हो जाते हैं जिससे इंसान को टेंशन की समस्या नहीं होती है।

shilajit kaha paya jata hai

 

ताकत:-   शरीर को तुरंत उर्जा देने की क्षमता होती है शिलाजीत में। इसमें मौजूद अधिक विटामिन और प्रोटीन की वजह से शरीर में उर्जा बढ़ जाती है।

हड्डियों के रोग में:-    शिलाजीत खाने से हड्डियों की मुख्य बीमारियां जैसे जोड़ों का दर्द और गठिया की समस्या दूर होने के साथ हड्डियां मजबूत बनती हैं।

ब्लडप्रेशर में :-    बल्डप्रेशर को सामान्य किया जा सकता है शिलाजीत के इस्तेमाल करने से। यह शरीर में खून को साफ करके नसों में रक्तसंचार को ठीक करता है।

यौन तकात:-     शिलाजीत का सबसे पहला और अहम फायदा यह है कि यह पुरूषों की यौन क्षमता को बढ़ाता है। साथ ही यह शीध्रपतन को भी रोकता है। शिलाजीत वीर्य को भी बढ़ाता है। शिलाजीत का सेवन करते हुए आपको मिर्च मसाले, खटाई और अधिक नमक के सेवन से परहेज करना है।

तनाव की समस्या:-    यदि आपको तनाव यानि टेंशन की समस्या होती हो तो शिलाजीत आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। शिलाजीत का सेवन करने से तनाव को पैदा करने वाले हार्मोन्स संतुलित हो जाते हैं जिससे इंसान को टेंशन की समस्या नहीं होती है।

ब्लडप्रेशर में :-    बल्डप्रेशर को सामान्य किया जा सकता है शिलाजीत के इस्तेमाल करने से। यह शरीर में खून को साफ करके नसों में रक्तसंचार को ठीक करता है। shilajeet in hindi

 

बूढ़ा होने से बचाता है :-   उम्र बढ़ने के साथ ही चेहरे और शरीर की त्वचा झुर्रीदार होने लगती है। ऐसे में सफेद मसूली, अश्वगंधा और शिलाजीत को मिलाकर बनाई गई दवा शरीर को फिर से जवां बनाने का काम करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *