2 रातो मे Blackheads से कैसे छुटकारा पायेǃ जानिये।

Blackhead treatment

हम सभी ब्लैकहैड्स Blackheads  से नफरत करते हैं  ब्लैकहैड्स छोटे, लाल-भूरे रंग या काले रंग के थक्के होते हैं जो कि छिद्रित त्वचा का एक परिणाम होते हैं।वायु के संपर्क में यह काला दिखता है, इसलिए इसका नाम Blackheads है

ब्लैकहैड्स से छुटकारा पाने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं यह प्रभावी युक्तियाँ न केवल आपको ब्लैकहैड्स से छुटकारा पाने में मदद करेंगे बल्कि मुँहासे का जल्दी से इलाज करने व् आपकी त्वचा को साफ करने, हानिकारक रोगाणुओं को खत्म करने, और स्पॉट कम करने में मदद करेंगे इन नुस्खों को अजमाकर आप कुछ ही दिनों में ब्लैक हेड्स से मुक्ति पा लेंगे।

 

 

 

आइए जानते हैं क्या हैं वो नुस्खे—

Oatmeal Pack :ओटमील और दही का एक मिश्रण त्वचा के लिए अच्छा है और Blackheads को नष्ट करने में मदद करता है। दही के 3 tablespoons के साथ Oatmeal के 2 tablespoons मिलाएं, 1 बड़ा चमचा नींबू का रस और जैतून का तेल मिलाये ; जब तक यह एक पेस्ट के रूप में अच्छी तरह से न बन जाये । चेहरे पर मिश्रण को लगाए, 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडा पानी के साथ चेहरे को धो लें।

 

 

 

Tomato टमाटर में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो ब्लैकहैड्स सूखाते हैं। एक छोटा से टमाटर, कटा या मैश्ड लें, फिर बिस्तर पर जाने से पहले इसे Blackheads पर लगाए । रातोंरात छोड़ दें और फिर सुबह में साफ पानी के साथ अपना चेहरा धो लें।

 

 

 

Honey  ब्लैक हेड्स के लिए शहद बहुत अच्छा माना जाता है। शहद को हल्का गर्म करके 10 से 15 मिनट तक Blackheads वाली त्वचा पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। धोते वक्त शहद को हल्के हाथों से रगड़कर निकालें। हफ्तेभर तक ऐसा करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

 

 

Baking Soda बेकिंग सोडे का इस्तेमाल भी ब्लैक हेड्स के लिए बहुत फायदेमंद है। करीब चम्मच पानी में तीन चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और त्वचा पर कुछ मिनटों के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर इसे हल्के गर्म पानी से साफ करें। कुछ दिनों में आपको काफी फर्क दिखेगा।

 

 

Egg  यह चेहरे का मुखौटा न केवल ब्लैकहैड्स को रोकने में मदद कर सकता है बल्कि आपकी त्वचा को बहुत चिकनाई से बचा सकता है। अंडा सफेद Blackheads को हटाने और पोर्स को कसने में मदद करता है। अंडे में मौजूद एक प्रमुख घटक, अल्बुमिन, मुख्य रूप से इस छिद्र-कस संपत्ति के लिए जिम्मेदार है। यह मुखौटा आपकी त्वचा चमक भी बना देगा

 

 

Cinnamon दालचीनी पाउडर के साथ निम्बू का रस मिश्रण करके मोटी पेस्ट बनाओ। इसे नाक और चेहरे के अन्य भागों पर अपने ब्लैकहैड्स पर लगाए इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो ले

 

 

 

Lemon Juice  दिन में तीन बार ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर नींबू का रस लगाएं, इससे भी ब्लैकहेड्स साफ हो जाते हैं। आप चाहें तो नींबू और बेसन के पेस्ट को भी लगा सकते हैं। 

 

 

 

Scrub हफ्ते में एक बार जरूर चेहरे पर फेस स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करें। चेहरे को स्क्रब करने से त्वचा पर जमी धूल-मिट्टी साफ हो जाती है। और त्वचा से Blackheads भी साफ हो जाते हैं।चेहरे से ब्‍लैकहेड को हटाने के लिये आप मैश किया हुआ केला या फिर केले के छिलके को चेहरे पर रगड़ कर इस्‍तेमाल कर सकते हैं।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *