चेहरे की झुरिया मिटने का ये नुस्खा आपको कोई नहीं बताएगा

धूप में अक्सर चेहरा खुला रहने के कारण अथवा ज्यादा बहार घूमने के फलस्वरूप मेलेनिन के इकट्ठा हो जाने से चेहरे की त्वचा में पीलापन या भूरापन लिए हुए धब्बे हो जाते हैं जिसे चेहरे की झुर्रियों  कहते हैं। चेहरे पर झांई होने से चेहरे का आकर्षण समाप्त हो जाता है। और चेहरा देखने में बहुत भद्दा लगता है जिस कारण हम कही घूमने फिरने या बहार निकलने में संकोच करने लगते है व् कही आना जाना भी बंद कर देते है और शर्मिंदगी सी महसूस करते है इन झांइयों आप मेकअप या सर्जरी दुवारा कुछ समय के लिए तो हटा सकते किन्तु घर पर घरेलु नुस्खों दुवारा भी आप इन समस्याओ का काफी हद तक निजात पा सकते है

झुर्रियोंसे निजात पाने के लिए एक बात हमेशा ध्यान रखनी चाहिए की आपको तरल पदार्थ अध्कि मात्रा में लेना होता है. इनमे पानी का नियमित इस्तेमाल से आपके शरीर के विषैले पदार्थ तो बहार निकलते ही है साथ ही आपकी स्किन भी ग्लो करती है. आप विभिन्न फलोकेजूसकाअवश्य सेवन करना चाहिए
1. मेथी:-   मेथी को बारीक पीसकर मक्खन में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झाईयां दूर होती है और चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है।face wrinkle treatment in hindi
मेथी के पत्तों को पीसकर चेहरे पर लेप करने से चेहरे के दाग-धब्बे समाप्त हो जाते हैं, त्वचा का सूखापन दूर होता है और चेहरे की झुर्रियां भी दूर हो जाती है। इससे चेहरे पर ताजगी बनी रहती है। पत्तों की जगह मेथी के दानो को भी दूध में मिलाकर लेप बना सकते हैं।
2. जायफल:–   जायफल को पीसकर कच्चे दूध में मिलाकर इसके अन्दर 10 कालीमिर्च मिलाकर चेहरे पर लेप कर लें। लेप करने के लगभग 2 घंटे के बाद चेहरा धोने से कुछ ही समय में मुहांसे समाप्त हो जाते हैं।
जायफल या मसूर की दाल को पीसकर दूध में मिलाकर चेहरे की झांईयां या छाया पर लगाने से कुछ ही समय में चेहरे पर चमक आ जाती हैं। जायफल को बिल्कुल बारीक पीसकर कपड़े में छान लें। इसे गाय के कच्चे दूध में मिलाकर गाढ़ा सा मिश्रण बनाकर दिन में कम से कम 4 बार चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग और धब्बे दूर हो जाते हैं।
3. नींबू :-   त्वचा पर जहां कहीं भी चकते (धब्बे) हो वहां पर नींबू का टुकडा रगड़ लें या नीबू में फिटकरी भरकर रगड़ लें। इससे चकते कुछ ही दिनों में (धब्बे) बिल्कुल हल्के पड़ जायेंगे और चेहरे मे निखार भी आ जायेगा। नींबू के रस और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा का रंग निखर जाता है।
नींबू के रस में थोड़ा सा बेसन और मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा चमक उठता है और चेहरे की खुश्की दूर होती है।
नींबू के छिलके को गर्दन पर रगड़ने से गर्दन का कालापन दूर हो जाता है।
समुद्रफल के झाग को पीसकर नींबू के रस में मिला लें। रात को चेहरे पर जहां धब्बे हो वहां पर इसे लगाने से थोड़े ही समय में धब्बे साफ हो जायेंगे। अगर समुद्रफल का झाग न मिले तो नींबू का रस ही चेहरे पर लगायें।

 

 

 

4. टमाटर :–  रोजाना सुबह 1 गिलास टमाटर के रस मे नमक, जीरा, कालीमिर्च मिलाकर पीने से चेहरे की झाईयों में लाभ होता है।
अगर चेहरे पर काले दाग या धब्बे हो तो टमाटर के रस में रूई भिगोकर लगाने से चेहरे के काले दाग-धब्बे साफ हो जाते हैं।

 

 

 

 

5. संतरा :- संतरे के और नींबू के छिलके को बारीक पीसकर दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निखार आ जाता है।
10-10 ग्राम संतरे का सूखा छिलका, अण्डे का छिलका, कतीरा, जौ, चना, मसूर, निसास्ता गंदन, बादाम की गिरी और खरबूजे की गिरी को पीसकर और छानकर इसे 2 चम्मच दूध या पानी में मिलाकर सोते समय चेहरे पर लगाएं। सुबह उठकर हल्के गर्म पानी से चेहरे को धोकर बादाम रोगन या चमेली का तेल लगाने से चेहरा सुंदर हो जाता है।
संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें। फिर इसमें नारियल का तेल और थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा बिल्कुल कोमल बनी रहती है।

One Comment on “चेहरे की झुरिया मिटने का ये नुस्खा आपको कोई नहीं बताएगा”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *