10 Simple Natural Home Remedies to Get Black Hair

उम्र के बढ़ाने के साथ-साथ बालो का सफेद होने स्वाभाविक है. परन्तु बदलती जीवनशैली और खानपान की गड़बड़ी जैसे बहुत सारे बदलावों के फलस्वरूप बालों का कम उम्र में सफेद हो जाना एक बहुत बड़ी समस्या है. समय से पहले बाल सफेद होने के अनेक कारण होते है. विटामिन बी, आयरन, कॉपर और आयोडीन जैसे तत्वों की कमी से अक्सर यह समस्या होती है.

बाल सफ़ेद होने के कारण The cause of white hair :-

1.शरीर में पोषण की कमी
 2. हार्मोन इंबैलेंस (Hormone Inbailens)
3.बढ़ती उम्र (growing old)
4. थायराइड की समस्‍या (Thyroid problem)

 

 

सफ़ेद बालो को काला करने के आसान उपाय Easy ways to black hair

 

1. नींबू का रस: नींबू के रस में आंवला पाउडर मिलाकर उसे सिर पर लगाने से भी सफेद बाल काले हो जाते हैं। 
2. देसी घी: प्रतिदिन शुद्ध घी से सिर की मालिश करने से भी सफेद बाल काले होते हैं। 
3. अदरक: अदरक को कद्दूकस कर शहद में मिला लें। इसे बालों पर कम से कम सप्ताह में दो बार नियमित रूप से लगाएं। बालों का सफ़ेद होना कम हो जाएगा। 
4. काली मिर्च: आधा कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और चम्मच भर नींबू रस मिलाकर बालों में लगाए। 15 मिनट बाद बाल धो लें। सफेद बाल फिर से काले होने लगेंगे। 

 

5. मेंहदी: लोहे की कड़ाही में एक कटोरी मेहंदी पाउडर, दो बड़े चम्मच चाय का पानी, दो चम्मच आंवला पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच दही, शिकाकाई व रीठा पाउडर, एक अंडा (अगर आप लेना चाहें तो), आधा चम्मच नारियल तेल व थोड़ा-सा कत्था डालकर रात को भिगो दें। इसे सुबह बालों में लगाएं, फिर दो घंटे बाद धो लें। इससे बाल बिना किसी नुकसान के काले हो जाएँगे। ऐसा माह में कम से कम एक बार अवश्य करें। 

6. जैतून का तेल: जैतून के तेल को हल्का गर्म करें। इसमें 4 ग्राम कपूर मिलाकर इस तेल से मालिश करें। इसकी मालिश से कुछ ही समय में रूसी खत्म हो जाएगी और बाल भी काले रहेंगे।

 

7. आंवला: आंवले के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर उसे नियमित रूप से लगाएं। शैंपू के बाद आंवला पाउडर पानी में घोलकर लगाने से भी बालों की कंडीशनिंग होती है, और बाल भी काले होते हैं। आंवला किसी ना किसी रुप मे सेवन भी अवश्य करते रहें। 

8. तिल का तेल: सर्दियों में तिल अधिक से अधिक खाएं। तिल का तेल भी बालों को काला करने में मदद करता है।

 

9. प्याज का रस: कुछ दिनों तक, नहाने से 1/2 घंटा पहले रोजाना सिर में प्याज का पेस्ट लगाएं। इससे बाल काले होने लगेंगे।

10. कच्चा पपीता: सप्ताह में कम से कम 3 दिन दस मिनट तक कच्चे पपीते का पेस्ट सिर में लगाएं। इससे बाल नहीं झड़ेंगे और काले भी होने लगेंगे। 
11. नारियल तेल: भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ें बालों के लिए वरदान मानी जाती हैं। इनका पेस्ट नारियल के तेल के साथ बालों की जड़ों में लगाएं और 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह से बाल धो लें। इससे भी बाल काले होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *