पेट दर्द होने के कारण क्या है, Stomach Pain Treatment Tips in Hindi

पेट दर्द होने के कारण क्या है

क़ब्ज़ की वजह से पेट का ठीक से साफ़ ना होना, एसिडिटी, पेट में जलन, पेट में गैस, दस्त, ग़लत खाने पीने से पेट दर्द की शिकायत हो जाती है

पेट के दर्द से जल्दी आराम पाने के लिए जादातर लोग दर्द निवारक दवाओं का सेवन करते है, दोस्तों इन medicines से pain में तो राहत मिल जाती है पर पेट की समस्याओं का इलाज नहीं हो पाता। आइए पढ़ते है कुछ ऐसे आयुर्वेदिक और घरेलु नुस्खे जो दर्द तो ठीक करते ही है और साथ ही पेट दर्द के कारणों का उपचार भी करते है।

1. अदरक
अदरक के 1 छोटे टुकड़े को मुंह में रखे और इसका रस चूसे, इससे पेट का दर्द में जल्द आराम मिलेगा।
1 से 2 चम्मच नींबू रस, 1 चम्मच अदरक का रस और थोड़ी सी चीनी मिला कर सेवन करने से stomach pain से तुरंत छुटकारा मिलता है।
नाभि पर अदरक के रस से मालिश करने पर भी पेट दर्द दूर होता है।

2. मूली
पेट के लिए मूली का सेवन बहुत अच्छा है। मूली काली मिर्च और काला नमक डाल कर इसे खाने से पेट से जुडी अनेकों बिमारियों में आराम मिलता है। आप मूली का आचार और सब्ज़ी भी खा सकते है।

3. हींग
पेट दर्द का उपचार करने में हींग का प्रयोग भी काफ़ी फायदा करता है। अगर किसी छोटे बच्चे का पेट दर्द हो रहा है तो 2 – 3 ग्राम हींग को थोड़े से पानी में पीस कर लेप बना ले और बच्चे के पेट की नाभि के आसपास ये लेप लगाये और कुछ देर लेट जाए। इस घरेलू उपाय से पेट में बनने वाली गैस बाहर निकल जाएगी और दर्द कम होने लगेगा।

4. जीरा
जीरे का प्रयोग पेट की बीमारियों के इलाज में रामबाण का काम करता है। 3 से 5 ग्राम जीरे को तवे पर रख कर भुन ले और दिन में 2 – 3 बार पानी के साथ इसका सेवन करे। जीरे को चबा चबा कर खाने से जल्दी आराम मिलता है।

5. इसबगोल
इसबगोल की भूसी दूध के साथ लेने से पेट दर्द में फायदा मिलता है। रात को सोने से पहले इसबगोल ले तो अगली सुबह को पेट ठीक से साफ हो जाएगा। अगर आपको कब्ज़ के कारण पेट में दर्द रहता है तो ये उपाय आपके लिए उत्तम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *